तत्काल भुगतान सेवा (IMPS) क्या है?

नमस्कार पाठको,

मित्रों आज के समय जब Internet Banking का जमाना चल रहा है, लोग Bank जाने के बजाय Online Transaction करना ज्यादा पसंद करते हैं। क्योंकि Online Transaction का तरीका, Standard Transaction system से बहुत ज्यादा और आसान है। 

इसमें आपको कहीं भी किसी बन में नहीं जाना होता है इसके लिए Bank आपके हाथ में आ जाता है। इसके लिए आपको बस अपने Mobile के द्वारा या फिर अपने System के द्वारा कुछ बटन दबाकर के अपने पैसों को एक Bank से दूसरे Bank पर भेज देना होता है। 

इसी प्रकार आज के समय Internet Banking काम करती है। Internet Banking में सबसे ज्यादा इस्तेमाल I.M.P.S. का होता है। I.M.P.S. की जरूरत आज के समय हर Internet Banking System को होती है।

I.M.P.S. को तत्काल भुगतान सेवा भी कहा जाता है। बहुत से लोग इस Terminology से अवगत नहीं है। इसीलिए आज के लेख में हम आपको तत्काल भुगतान सेवा अर्थात I.M.P.S. के बारे में जानकारी देंगे। और आपको बताएंगे कि तत्काल भुगतान सेवा यह क्या है यह किस प्रकार कार्य करता है, और संबंधित कई अन्य सवालों के जवाब भी आपको आज मिलेंगे।

तो चलिए शुरू करते हैं-

तत्काल भुगतान सेवा अर्थात I.M.P.S. क्या है?

Interbank Electronic Fund Transfer के लिए इस्तेमाल करी गई भुगतान सेवा को तत्काल भुगतान सेवा कहा जाता है। 

तत्काल भुगतान सेवा को I.M.P.S. भी कहा जाता है जिसका फुल फॉर्म Immediate Payment Service होता है।

हम इस के नाम से ही समझ सकते हैं कि अपने Mobile उपकरण के द्वारा जब हम Internet Banking का इस्तेमाल करते हुए एक Bank से दूसरे Bank में हमारे पैसों को Electronic तरीके से Transfer करते हैं, तो इसे हम Internet Banking या I.M.P.S.( Immediate Payment Service) अर्थात तत्काल भुगतान सेवा कहते हैं।

I.M.P.S.( Immediate Payment Service) सेवा का इस्तेमाल कौन कर सकता है?

I.M.P.S. सेवा का इस्तेमाल वह लोग कर सकते हैं जिनका Mobile number, Bank Account के साथ में पंजीकृत किया गया है, तथा जो ग्राहक Internet Banking Mobile Banking से परिचित हैं, और पंजीकृत हैं। वह सभी लोग भी I.M.P.S. Fund Transfer सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

वे लोग जो अभी तक Internet Banking का लाभ नहीं उठा रहे हैं वह लोग I.M.P.S. सेवा का लाभ उठाने के पात्र नहीं हो सकते, क्योंकि उनके पास में वह माध्यम नहीं होता है जिसके द्वारा वह अपने Bank Account के द्वारा Electronic Fund Transfer कर सके या एक्सेप्ट कर सके।

क्या I.M.P.S. सुविधा का लाभ उठाने के लिए निश्चित Application अनिवार्य है?

I.M.P.S. सुविधा का लाभ उठाने के लिए ऐसा जरूरी नहीं है, लेकिन यदि आपके पास में कोई निश्चित Application जो कि पेमेंट से संबंधित कार्य कर सकें वह उपलब्ध है, तो आप I.M.P.S. सुविधा का लाभ उठा सकते हैं, अन्यथा आपके पास में जो Bank Account है वह Bank Account अपने Mobile Application को Google Play पर डाले हुए रखते हैं, ताकि आप जब भी मौका मिले उस Application को Download करके Internet Banking का फायदा उठा सकें।

Internet Banking का फायदा उठाने के लिए अर्थात I.M.P.S. सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपको किसी निश्चित Application की आवश्यकता नहीं है। आप अपने खुद के Bank Account के मुख्य Application का इस्तेमाल करते हुए I.M.P.S. सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

I.M.P.S. किस प्रकार कार्य करती है

I.M.P.S. सुविधा का इस्तेमाल करने के लिए जो व्यक्ति अपने Bank Account से Electronic माध्यम से फंड Transfer करना चाहता है, वह IFSC कोड या फिर M.M.ID. के द्वारा तथा Bank Account का नंबर डाल कर के Electronic fund Transfer कर सकता है। और यह सुविधा I.M.P.S. के द्वारा कार्य करती है।

Bank खातों की मुख्य पहचान IFSC कोड या फिर M.M.ID. या फिर Mobile नंबर के द्वारा करी जाती है। यदि आपके पास में है M.M.ID. नंबर उपलब्ध नहीं है तो आप 9444394443 नंबर तो SMS भेज करके अपना M.M.ID. generate कर सकते हैं। M.M.ID. के द्वारा आप अपनी I.M.P.S. सुविधा का पूरा लाभ उठा सकते हैं।

I.M.P.S. सुविधा का उपयोग करने के लिए कौन कौन से चैनल है?

  • Internet Banking के द्वारा
  • Mobile Banking के द्वारा
  • Indpay के द्वारा
  • SMS के द्वारा
  • USSD के द्वारा

I.M.P.S. और साधारण Online ट्रांजेक्शन में क्या अंतर है?

I.M.P.S. का इस्तेमाल करते समय आपको अपने हाथों से M.M.ID. या फिर IFSC Code डालना होता है, इसके बाद Bank Account नंबर भी इस्तेमाल करना होता है यह सारी जानकारियां अपने हाथों से डालने से आपका भुगतान तत्कालीन और सुरक्षित बन जाता है। इस भगतान के माध्यम में किसी भी प्रकार का फ्रॉड होने का खतरा बहुत कम हो जाता है।

Online Transaction के बहुत से तरीके होते है जिसमे से एक I.M.P.S. भी है क्योंकि इसका इस्तेमाल भी Mobile Banking के द्वारा किया जाता है। लेकिन साधारण Online Transaction में आपको मात्र UPI ID या फिर वह Mobile नंबर चाहिये होता है जो आपके Bank Account से संलग्न होता है।

और आप चुटकियों में Online Transaction कर सकते है।

तो आज के लेख में हमने जाना कि I.M.P.S. क्या है, किस प्रकार कार्य करती है, और I.M.P.S. सुविधा का लाभ उठाने के लिए हमें क्या करना होता है, इसी के साथ हमने यह भी जाना कि I.M.P.S., सुविधा का लाभ उठाने के लिए किस प्रकार के Mobile Application की आवश्यकता होती है, तथा आज हमने तत्काल भुगतान सेवा के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करी। हम आशा करते हैं कि आप जान चुके होंगे कि तत्काल भुगतान सेवा क्या है। धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published.