Assets and Liabilities क्या है?

हेलो दोस्तों! अगर आप भी एक Investor है अगर आप भी जानना चाहते हैं कि Assets and liabilities Kya Hai तो आप बिल्कुल सही जगह पर है आज मैं आपको इन दोनों के बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूं। अगर आपको फाइनेंशियल फ्रीडम चाहिए तो आपको इन दोनों के बारे में जानकारी होनी बहुत जरूरी है। 

Assets आमतौर पर Finance का ही एक हिस्सा है और आपको इसके बारे में जानकारी होनी बहुत जरूरी है क्योंकि Assets and liabilities एकाउंटिंग में बहुत ही महत्वपूर्ण रोल निभाते हैं। अगर आपने भी एकाउंटिंग अभी-अभी शुरू किया है तो आपके लिए Assets and liabilities kya hai यह जानना बहुत जरूरी है।

आज के इस लेख में आपको इन दोनों के बारे में बहुत ही आसान भाषा में समझाया जाएगा और Assets and liabilities हमारे लिए कितने फायदेमंद है। यह भी बताया जाएगा इस लेख के अंत तक बने रहे ताकि आपको इसके बारे में बहुत ही अच्छी जानकारी मिले।

Assets का मतलब क्या होता है?

दोस्तों Assets का मतलब बहुत ही साधारण है इसे हम हिंदी में संपत्ति के नाम से भी जानते हैं जी हां दोस्तों कोई ऐसी चीज या कोई ऐसा वस्तु जो भविष्य में हमारे जेब में पैसा डालते जाए यानी कि भविष्य में हमें पैसा की कमी ना हो उसे हम Assets बोलते हैं।

यह संपत्ति किसी शक्ति के रूप में भी हो सकता है या फिर किसी कंपनी के रूप में भी हो सकता है Example के तौर पर आपके पास जमीन है या फिर सोना है जो आपने बहुत पहले लिया था और आज के समय में उस जमीन का सोने का कीमत बहुत ही ज्यादा है तो उस संपत्ति को हम Assets कहते हैं।

Assets के कितने प्रकार होते हैं?

अब हम जानेंगे कि Assets के कितने प्रकार होते हैं Accounting मैं आमतौर पर यह दो प्रकार के होते हैं जो कि कुछ इस प्रकार है –

  1. Current Assets 
  2. Non Current Assets 

Current Assets का मतलब क्या होता है?

Current Assets का मतलब होता है ऐसी संपत्ति या फिर ऐसा बैलेंस जो कि आप एक साथ ही या फिर 1 साल से कम समय में बेचकर पैसा कमा सकते हैं जैसे कि आपके पास कोई ऐसी चीज है जिसे आप 1 साल के अंदर बेच कर पैसा कमाना चाहते हैं तो उसे हम Current Assets कहते हैं।

चलिए इसको हम उदाहरण के तौर पर समझते हैं की करंट असेट्स या फिर शॉर्ट टर्म असेट्स में किस किस तरह के असेट्स आते हैं। मान लीजिए आपका पैसा किसी कंपनी के पास पड़ा है या फिर बैंक में Fixed Deposit के तौर पर जमा है जिसे आप नगद पैसा अपने हाथ में ले सकते हैं यह आपका Current  Assets के रूप में आ जाता है।

Non Current Assets का मतलब क्या होता है?

Non Current Assets का मतलब बहुत ही साधारण है इसका हिंदी में मतलब होता है कि ऐसी संपत्ति जिसे बेचकर पैसा कमाने में आपको 1 साल से ज्यादा का समय लगे अगर कोई ऐसा चीज है जिसे आप बेच कर पैसा कमाना चाहते हैं, लेकिन आपको उसमें थोड़ा समय लग रहा है तो वह Non Current Assets मैं आता है।

इसे हम एक उदाहरण के तौर पर समझेंगे जैसे कि मान लीजिए आपने किसी ऐसी जगह पैसा निवेश किया है जहां पर आपको लंबे समय की जरूरत होती है पैसा बनाने में जैसे कि जमीन खरीदना या फिर 1 साल से ज्यादा का Fix Deposit या फिर लंबे समय तक स्टॉक मार्केट यह सारी चीजें Non Current  Assets मैं आती है।

मैं आपको बता दूं इन दोनों Assets के अलावा भी और दो Assets जिनके बारे में आपको जानकारी होना बहुत जरूरी है चलिए उन दो Assets प्रकार के बारे में जानते हैं जो कि कुछ इस तरह है –

  1. Tangible Fixed Assets 
  2. Intangible Fixed Assets 

Tangible Fixed Assets : Tangible Assets ऐसे Assets होते हैं जिन्हें हम आमतौर पर देख सकते हैं छूकर महसूस कर सकते हैं जैसे कि – Building, Land, Gold, Car इत्यादि यह सारे Assets Tangible Assets मैं आते हैं । इसे हम लोग Physical Assets के नाम से भी जानते हैं। 

Intangible Fixed Assets : यह Assets Tangible Assets के बिल्कुल विपरीत है मतलब कि जिन चीजों को हम देखने लगते हैं जिसे हम छू नहीं सकते यह फिर Physical Touch नहीं कर सकते । हम Intangible Fixed Assets कहते हैं जैसे कि – एक तरह का Trademark, Patents Ya Copyright इसके अलावा दोस्तों जैसे कि किसी कंपनी का ब्रांड उस कंपनी के मालिक के पास ढेर सारा पैसा है ढेर सारी संपत्ति है लेकिन वह उसको छू नहीं सकता है यह सब Intangible Fixed Assets मैं आधा है।

Liabilities का मतलब क्या होता है?

दोस्तों Liabilities का मतलब बहुत ही साधारण है इसे हिंदी में हम सब दायित्व कहते हैं यह बिल्कुल Assets के उल्टा होता है जैसे कि Assets हमें पैसा देने का काम करती है।

भविष्य में हमें खूब सारा पैसा देती है उसी तरह Liabilities हमें भविष्य में पैसा चुकाने का का कराती है। जैसे कि कोई ऐसा वस्तु या फिर कोई ऐसा चीज जिसके लिए हमें अभी नहीं तो आने वाले समय में पैसा देना पड़ेगा उसको हम Liabilities कहते हैं।

इसे हम लोग एक उदाहरण सेक्स संबंधी की कोशिश करेंगे आप मान लीजिए किसी बैंक से लोन लिया है और उस लोग को चुकाने के लिए आपको पैसा देना पड़ेगा तब इसे Liabilities कहते हैं।

Liabilities के कितने प्रकार होते हैं?

Liabilities के आमतौर पर दो प्रकार होते हैं जोकि सभी लोग इस्तेमाल करते हैं ।

  1. Current Liabilities
  2. Non Current Liabilities

Current Liabilities का मतलब क्या होता है?

Current Liabilities उस Liabilities को कहा जाता है जिसे हम बहुत कम से कम समय में झुकाते हैं अगर मैं आपको इससे और आसान भाषा में समझाऊं तो यह वह Liabilities होता है जिसे हम 1 साल या फिर उससे भी कम समय में उसका भी जी को चुका देते हैं तो उसे Current Liabilities कहते हैं। 

इसे हम उदाहरण के तौर पर समझेंगे जैसे कि आपको आपके बच्चे के लिए स्कूल की फीस देनी है या फिर बिजली का बिल देना है या फिर नौकरों को पैसा देना है या घर का किराया देना है यह सब Current Liabilities Ya Short term Liabilities मैं आता है।

Non Current Liabilities का मतलब क्या होता है? 

Non Current Liabilities को काफी लोग Long Term Liabilities के नाम से भी जानते हैं इसका मतलब बहुत ही साधारण है । जैसे कि Non Current Liabilities वह होता है, जो हमें 1 साल या 1 साल से ज्यादा समय तक लोन या फिर किसी का कर्ज को चुकाना पड़ता है। उसे हम Non Current Liabilities कहते हैं। इसमें आमतौर पर ऐसे कर्ज या फिर लोन आ जाते हैं जिसको आप धीरे-धीरे करके चुकाते हो।

इसे हम उदाहरण के तौर पर समझेंगे जैसे कि मान लीजिए हमने ऐसे लोन बैंक से लिया है जो लंबे समय तक का है जिसे हमें 1 साल या फिर उसके अंदर नहीं देना है। उसे हम धीरे-धीरे करके लंबे समय तक चुका सकते हैं उसे Non Current Liabilities कहते हैं।

Conclusion

Assets and Liabilities क्या है? आपको सब कुछ समझ आ गया होगा मैंने इस लेख में आपको इन दोनों के बारे में सब कुछ अच्छे से विस्तार रूप से बता दिया है। दोस्तों अगर आपको अपने जीवन में खूब सारा पैसा कमाना है और आप चाहते हैं कि आने वाले समय में भी आपको पैसे की दिक्कत ना हो क्योंकि पैसा आने वाले समय में होना बहुत जरूरी है।

तो आप अभी से ही जितना हो सके उतना Assets पर ध्यान दें ना कि Liabilities पर अगर आपके पास Assets है तब आप अभी भी पैसा कमाएंगे और आने वाले समय में भी पैसा कमाते रहेंगे मुझे पूरी उम्मीद है । आपको आपका जवाब मिल गया होगा धन्यवाद!

Leave a Reply

Your email address will not be published.