इवेंट मैनेजमेंट बिज़नेस कैसे शुरू करे – How To Start Event Management Business?

हेल्लो मित्रो, आज इस आर्टिकल में इवेंट मैनेजमेंट बिज़नेस के बारे में जानेंगे की जिससे आप हर महीने अच्ची-खाशी कमाई कर सकते हो। तो आइए देखते है इवेंट मैनेजमेंट बिज़नेस के बारे में.

इवेंट मैनेजमेंट का बिज़नेस क्या है?

जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है कि आपको किसी इवेंट को मैनेज करना है! जैसे कि बर्थडे पार्टी है तो आपको सजावट, केक, संगीत (music), खाना ये सब आपको ही मैनेज करना हैं! कुछ खर्च के साथ आपको अपना प्रॉफिट (profit) भी जोड़ देना है! ठीक ऐसे ही किसी शादी में आपको घोड़ी से लेकर लाइट, टेंट, विवाह स्थल, मंच, डीजे और खाने तक सब कुछ आपको ही मैनेज करना है !

कहा जाए तो आपको पूरी शादी कि जिम्मेदारी उठानी है! ऐसे ही आप कई इवेंट को मैनेज कर सकते हो जैसे कि  ऑफिस मीटिंग, स्कूल या कॉलेज का एनुअल (annual ) फंक्शन!

एक इवेंट मैनेजर क्या करता है?

एक इवेंट मैनेजर सामाजिक कार्यक्रमों की योजना और संगठन से संबंधित विभिन्न कार्यों की एक श्रृंखला के लिए जिम्मेदार होते हैं! इन कार्यों में ग्राहकों के साथ संपर्क करना, इवेंट को लेकर सब कुछ समझना! इवेंट लॉजिस्टिक्स का प्रबंधन करने के साथ-साथ सभी व्यवस्था और स्वास्थ्य और सुरक्षा दायित्वों की देखरेख करना शामिल है! इसके अलावा, उनकी भूमिका यह सुनिश्चित करना है कि इवेंट (event) सही ढंग से चले!

इवेंट प्लानिंग की प्रक्रिया में बजट, साइट चयन, शेड्यूलिंग , मनोरंजक और बहुत कुछ शामिल हैं! इसके विपरीत, एक इवेंट को प्रबंधित करता है!

किसी कार्यक्रम कि योजना बनाने की प्रक्रिया में बजट, साइट चयन, शेड्यूलिंग , मनोरंजक करने वाले शामिल हैं, लेकिन यह इन्ही तक सीमित नहीं हैं! एक इवेंट मैनेजर की प्रमुख भूमिका पूरे इवेंट (event ) का प्रबंधन है, इस प्रकार , उन्हें event नियोजन प्रक्रिया से परिचित होना चाहिए!

इवेंट मैनेजर बनने के लिए आवश्यक योग्यता (skill):

किसी इवेंट को कुशलतापूर्वक प्रबंधित और तैयार करने के लिए योग्यता की आवश्यकता होती है! एक इवेंट मैनेजर के पास ये योग्यता होना चाहिए :

 1. एक इवेंट  का प्रबंधन (managing ) और निर्माण (producing )!

 2. अच्छे से बातचीत(communication )करना  और लोगों का कौशल (people skill )!

 3. अच्छी संगठनात्मक(organisational) योग्यता (skill)!

 4. रचनात्मक क्रिएटिविटी (creativity )!

 5.बजट जागरूकता (budget awareness)!

इवेंट के प्रकार :

 1. त्यौहार के कार्यक्रम :

किसी त्यौहार को मनाने के लिए बनाए गए कार्यक्रम सबसे आम बात है! सभी धार्मिक त्यौहार इसी श्रेणी  में आते हैं! शिवरात्रि, दशहरा, मकर संक्रांति, दिवाली, क्रिसमस , होली, ईद, नया साल जैसे त्यौहार सभी धूमधाम से मनाए जाते हैं… शानदार पार्टियों को बेदाग ढंग से आयोजित करने के लिए ग्राहक अकसर इवेंट (event ) मैनेजरों को शामिल करते हैं!

 2. विशेष अवसर कार्यक्रम :

विशेष अवसर हमेशा हमारे जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं! यह बर्थडे, एनिवर्सरी (anniversaries ) और शादी हो, हम उन्हें  धूमधाम से मनाना चाहते हैं!

इवेंट मैनेजमेंट में क्या शामिल है?

1.वेन्यू (venue):

किसी कार्यक्रम की योजना बनाते समय, विचार करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक venue है!यह इवेंट मैनेजर की जिम्मेदारियों का हिस्सा है कि प्रत्येक इवेंट के लिए कौन सा स्थान सबसे उपयुक्त है, उन्हें कई कारकों पर विचार करने में सक्षम  होना चाहिए जो इवेंट की सफलता में योगदान देंगे! इसमें स्थान, स्थान का आकर और कीमत शामिल है लेकिन यह यहीं तक सीमित नहीं है!

2.हेल्थ और सेफ्टी (safety ):

किसी इवेंट में स्वास्थ्य और सुरक्षा के सन्दर्भ में, और इवेंट से पहले यह सुनिश्चित करने के लिए कि स्वास्थ्य और सुरक्षा जोखिमों को नियंत्रण किया जाता है!

 3. बजट (budget ):

बजट मापदंडों का एक अच्छा संकेत होना एक एक इवेंट की योजना बनाते समय ध्यान में रखना है!

इवेंट मैनेजमेंट की आवश्यकता क्यों होती है?

अपने आप से एक प्रश्न पूछें, क्या आप चाहते हैं कि आप स्वयं अपनी शादी पर काम करें या आप अपने द्वारा आयोजित इवेंट में आने वाले मेहमान से काम कराना चाहेंगे, या आप उस कार्यक्रम (event ) का मंच तैयार करना चाहते हैं!

आपका उत्तर नहीं होगा!ऐसा नहीं है, इसलिए नहीं की आप नहीं जानते कि इन्हें कैसे करना है!

ऐसा इसलिए नहीं है क्योंकि आप स्वयं को उस कार्य के लिए अधिक समय देना चाहते हैं जो आयोजन की योजना बनाने के लिए आवश्यक है! तो इवेंट (event ) मैनेजमेंट आपको कई तरह से मदद करता है जैसे –

 1. कीमती पलों का आनंद लेने के लिए समय बचता है!

 2. अपने इवेंट के लिए आवश्यक सेवाओं की गुणवत्ता सुनिश्चित करें!

 3. अपने कार्यक्रम के लिए उपयुक्त स्थान खोजें!

बिज़नेस कैसे शुरू करें?

 इस बिजनेस को शुरू करने के लिए कोई खास तैयारी की जरूरत नही हैं बस आपको थोड़ा सा इवेंट का अनुभव होना चाहिए!  जिसकी शुरुआत आप अपने घर से ही  कर सकते हो! मान लीजिए कि आपके घर में कोई बर्थडे पार्टी या छोटी- मोटी पार्टी है तो आप उसकी पूरी जिम्मेदारी अपने सिर लीजिए और उस इवेंट को अपना पोर्टफोलियो बनाइये !

इसके बाद रिश्तेदारों, दोस्तों, पड़ोसियों के छोटे -छोटे इवेंट मैनेज कर सकते हो! धीरे-धीरे आपको  बड़े इवेंट मिलने लगेंगे! इवेंट मैनेजमेंट के लिये आपको अपने साथ कई और लोग जोड़ने पड़ेंगे जैसे कैटरिंग वाले, लाइट वाले, सजावट वाले, डीजे वाले, बेंड वाले आदि! ज्यादातर लोगों के साथ समस्या होती है कि वे शादी या विवाह जैसे के बड़े इवेंट को संभाल नहीं पाते दिन रात लगे रहते हैं ऐसे में उन्हें एक इवेंट मैनेजर की जरूरत होती है!

छोटे शहरों  में अभी इस बिज़नेस में कंपटीशन नही है लेकिन यहाँ पर आपको काम भी कम मिलेगा! लेकिन बड़े   शहरों  में  लोग अब टेंशन फ्री रहते हैं! पूरा काम इवेंट मैनेजमेंट कंपनी को देते हैं! शादियों के अलावा बहुत से इवेंट होते हैं!जैसे कॉर्पोरेट सेमिनार, बैठकें, कवि सम्मलेन, राजनीतिक दलों की बैठकें, बॉलीवुड कार्यक्रम आदि!यहाँ आपको अच्छा प्रदर्शन करने का मौका मिलता है और आपको अपनी मेहनत का फल मिलता है! यदि आप इस व्यवसाय में उत्कृष्टता प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप शुरुआत में किसी इवेंट कम्पनी या इवेंट मैनेजर के सहायक बनकर काम करना सीख सकते हैं! यह आपको अनुभव देगा और आपको नेटवर्क भी मिलेगा!

इस बिज़नेस में बहुत ज्यादा मुनाफा है :

इवेंट मैनेजमेंट एक ऐसा बिज़नेस है जिसमे ज्यादा लाभ है  जैसे शादी होती हैं तो वो लोग इवेंन्ट मैनेजमेंट वाले को कॉन्ट्रैक्ट देते हैं! जरुरी नहीं है कि सिर्फ शादी का ही कॉन्ट्रैक्ट मिले.. आपको बर्थडे पार्टी, एनिवर्सरी पार्टी के भी कॉन्ट्रैक्ट मिलते हैं!

आपको बस लोगों के चॉइस के अनुसार उनका जो भी प्रोग्राम है वो डिज़ाइन करना पड़ता है और बस उसका अमाउंट ले लेना होता है… आप ग्राहक से एडवांस (advance) लेकर कैटरिंग, खाने, सजावट वाले को दे सकते हो.. जिससे बिना इन्वेस्टमेंट के आप ये बिज़नेस कर सकते हो! 

तो दोस्तों हम आशा करते हैं कि आप समझ गए होंगे कि आप किस तरह इवेंट मैनेजमेंट का बिज़नेस कर सकते हैं! 

1 thought on “इवेंट मैनेजमेंट बिज़नेस कैसे शुरू करे – How To Start Event Management Business?”

Leave a Reply

Your email address will not be published.